मध्यब्रूगविरुद्धभाँड़ोंकीआवृत्ति

दिशा खोज रहे हैं?बुक करने के लिए यहां क्लिक करेंआपकानि: शुल्क30 मिनट मेंटरिंग इंट्रो सेशन!

माल, थोक या ड्रॉप शिपिंग — ऑस्ट्रेलियाई डिजाइनरों के लिए सलाह

स्टॉकिस्ट के साथ बढ़ रहा है

जब आप उस व्यवसाय के बीज को अंकुरित करना शुरू करते हैं और चीजें ऊपर होती हैं, तो कई निर्माता संभावना पर विचार करना शुरू कर देते हैंस्टॉकिस्टों.

आपके व्यवसाय का उचित रूप से प्रतिनिधित्व करने वाले स्टॉकिस्टों को ढूंढना आपके ब्रांड चयन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है।

यह निर्धारित करने वाली मुख्य चीजों में से एक यह है कि आपका चुना हुआ खुदरा विक्रेता या गैलरी वास्तव में अपने आपूर्तिकर्ताओं को a . के माध्यम से प्रबंधित करता है या नहींप्रेषणव्यवस्था,थोकया क्या यह एक हैजहाज को डुबोना स्थापित करना। यह एक महत्वपूर्ण वित्तीय और तार्किक विकल्प भी बन जाता है, और प्रत्येक मामले में तैयार रहना महत्वपूर्ण है।

डीबीपी में, हम स्टॉकिस्ट व्यवस्था के "दोनों छोर" पर हैं। एंजेला के ऑनलाइन स्टोर लीलू ने थोक और खेप दोनों तरह के समझौतों को बनाए रखा। रेनी उन चित्रकारों में से एक थीं जिन्होंने लीलू के साथ वस्तुओं का स्टॉक किया था, (इसी तरह हम मिले थे!)

उन अनुभवों और कुछ अच्छे पुराने शोधों के आधार पर, कृपया ऑस्ट्रेलियाई निर्माताओं और डिजाइनरों के लिए सामान्य सलाह नीचे पाएं कि जब आप स्टॉकिस्ट की सफलता के लिए खुद को स्थापित कर रहे हों तो क्या विचार करें।


अपना स्टॉकिस्ट चुनना

सबसे पहले, क्या यह एक ब्रांड मैच है? सुनिश्चित करें कि आपके आइटम स्टोर या गैलरी के समग्र स्वरूप और अनुभव के अनुरूप हैं, और यह कि आप अपने ग्राहकों के साथ व्यवहार करने के तरीके से सहज हैं। हो सकता है कि यह देखने के लिए गुप्त खरीदारी करें कि प्रक्रिया कैसे चलती है, चाहे स्टोर में हो या ऑनलाइन। यह निर्धारित करने के लिए कि क्या यह आपके साथ गठबंधन करने के लिए पर्याप्त पेशेवर है, यह निर्धारित करने के लिए वे अपना व्यवसाय कैसे चलाते हैं, इसका अनुभव प्राप्त करें।

क्या विचार करना महत्वपूर्ण है: आप नहीं चाहते कि आपके स्टॉकिस्ट एक दूसरे के बहुत करीब हों। यह ध्यान देने योग्य है कि आपके खुदरा विक्रेता के लिए विशिष्टता के महत्व के आधार पर आपके पास प्रति 5 किमी या 10 किमी या अधिक में केवल एक ही होगा।

आसान संकेत: अपने स्टॉकिस्टों को अपनी वेबसाइट पर सूचीबद्ध करके उनका समर्थन करें। अपने दर्शकों को बाजार के स्टालों के बीच वास्तविक जीवन में अपने टुकड़े खोजने का अवसर दें।


थोक

अधिकांश खुदरा विक्रेताओं और निर्माताओं द्वारा पसंदीदा विकल्प, यह प्रक्रिया तब होती है जब आपके आइटम आपसे थोक मूल्य पर खरीदे जाते हैं और खुदरा विक्रेता द्वारा अपने ग्राहकों को बेचे जाते हैं।

आपका थोक मूल्य, सामान्यतया, अनुशंसित खुदरा मूल्य का 50% है (जीएसटी पंजीकरण के आधार पर 10% दें या लें)। मूल्य निर्धारण एक बहुत ही महत्वपूर्ण विचार है यदि आप एक ऐसे निर्माता हैं जिसने पहले कभी थोक समझौता नहीं किया है। इसका मतलब यह हो सकता है कि आपको इसकी आवश्यकता होगीअपने संपूर्ण मूल्य निर्धारण ढांचे की समीक्षा करेंथोक व्यवस्था को समायोजित करने के लिए।

आप अपने आप को कम नहीं बेचना चाहते हैं ताकि दूसरा व्यवसाय आपके लिए आपके टुकड़े बेचकर पैसा कमा सके। उस थोक मूल्य पर आप जो लाभ मार्जिन कमा रहे हैं, उस पर विचार करना महत्वपूर्ण है, भले ही वह इसे 10% तक सीमित कर दे।

थोक बिक्री का मतलब है कि खुदरा विक्रेता (खरीदार) खरीद के बाद स्टॉक का मालिक है, और फिर वे इसे अपने स्वयं के व्यवसाय प्रणाली के भीतर बेचने के लिए जिम्मेदार हैं। यह संभव है कि ये आइटम आपके थोक कैटलॉग के माध्यम से आपसे मंगवाए गए हों। कुछ ऑनलाइन स्टोर जैसेShopifyआपको अपने थोक विक्रेताओं को लॉगिन करने के लिए उपयोग करने के लिए एक अलग स्थान या कोड रखने की अनुमति देता है, इसलिए आपके पास प्रबंधित करने के लिए केवल एक बिंदु सूची है।

यदि यह एक दुकान है, तो वे स्टोर में आइटम प्रदर्शित करते हैं, या यदि यह ऑनलाइन है तो वे विभिन्न ब्रांडों में स्थिरता सुनिश्चित करने के लिए उत्पादों को स्वयं चित्रित कर सकते हैं। निर्माता के रूप में, आपके पास बहुत कम है, यदि अंतिम खुदरा विक्रेता द्वारा खरीदे जाने के बाद उन वस्तुओं का क्या होता है, इस पर आपका कोई नियंत्रण है। हालाँकि, आप खुदरा विक्रेता को बिक्री में सहायता करने के लिए अपने, अपने उत्पादों और अपनी प्रक्रिया के बारे में जानकारी के साथ सशक्त बना सकते हैं। खुदरा स्टोर के बिक्री लोग अंतिम खरीद को प्रभावित करने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं।

क्या विचार करना महत्वपूर्ण है: आप अपने आइटम कैसे प्रदर्शित होते हैं (उदाहरण के लिए अपने ब्रांड को दिखाने के लिए अपने आइटम पर टैग रखना) के लिए नियम और शर्तें सेट करना चाहते हैं और यदि खुदरा विक्रेता यह निर्धारित करता है कि यह आपके आइटम को भारी छूट देने का समय है, तो वापस खरीद की पेशकश की संभावना है। उन्होंने बेचा नहीं है। यदि आप इसके बारे में चिंतित हैं तो यह फिर से एक ब्रांड विकल्प है जिसे आपको बनाने की आवश्यकता है।

हो सकता है कि आप अपने खुदरा विक्रेताओं को एक प्रदर्शन प्रदान करना चाहें ताकि आपके उत्पादों को सर्वोत्तम रूप से दिखाया जा सके। इसके अतिरिक्त, यह आपके ब्रांड की दृश्यता को ऐसे स्थान पर बनाए रखने में मदद करता है, जहां आपको इसके बारे में आश्वस्त नहीं किया जा सकता है।

आसान संकेत: अपनी प्रदान की गई विज़ुअल मर्चेंडाइजिंग पर अपनी संपर्क जानकारी पॉप करें ताकि खुदरा विक्रेता आपके उत्पादों को आसानी से फिर से स्टॉक कर सके। अपने खुदरा विक्रेता के साथ चेक-इन करने से न डरें, या यहां तक ​​कि अपने उत्पादों की जांच के लिए व्यक्तिगत रूप से उनकी दुकान पर जाएं।



मेकर्स के लिए हमारी थोक चेकलिस्ट डाउनलोड करें आवश्यक वस्तुओं पर टिक करने के लिए किट। आप नहीं चाहते कि आपके स्टॉकिस्ट को आपके साथ ऑर्डर देने में कोई बाधा आए। इसे सरल और स्पष्ट रखें।


माल

कंसाइनमेंट एक ऐसी प्रणाली है जिसके तहत अधिकांश जोखिम निर्माताओं के पास होता है। यह व्यवस्था खुदरा विक्रेता से खुदरा विक्रेता में भिन्न होती है।

एक खेप प्रणाली में, एक निर्माता एक खुदरा विक्रेता या पुनर्विक्रेता को टुकड़े प्रदान करता है। वह खुदरा विक्रेता या पुनर्विक्रेता उन टुकड़ों को रखता है और उन्हें अपने ग्राहकों को बेचता है। जोखिम यह है कि पुनर्विक्रेता को माल की बिक्री होने तक परेषिती को भुगतान नहीं करना पड़ता है।

अन्य प्रमुख घटक यह है कि खुदरा विक्रेता अनुशंसित खुदरा मूल्य का एक प्रतिशत लेता है। तो उदाहरण के लिए यदि आपकी माल की व्यवस्था सहमत दर 30% है, और आपके आइटम $ 100 के लिए बेचते हैं, तो खुदरा विक्रेता आपको एक बार बेची गई वस्तु के लिए $ 70 प्रदान करेगा। उसप्रतिशत दरखुदरा विक्रेता से खुदरा विक्रेता में परिवर्तन।

यह फिर से प्रभावित हो सकता हैजीएसटी पंजीकरण की स्थितिव्यवसायों की।

यह गैलरी आदि के लिए मददगार है कि वे अपने खुदरा स्थानों को टुकड़ों से भरने में सक्षम हों, बिना स्टॉक में भारी निवेश किए जो कि बेच सकते हैं या नहीं। यह उत्पादकों को स्वयं उत्पादों के स्वामित्व को बनाए रखते हुए अन्य ब्रांडों के बीच उपस्थिति का अवसर प्रदान करता है।

कुछ खुदरा विक्रेताओं के पास खेप के लिए नियम और शर्तें होंगी जिनसे आपको सहमत होने की आवश्यकता हो सकती है। उन्हें ध्यान से पढ़ें और केवल वहीं संलग्न हों जहां आप सहज हों।

क्या विचार करना महत्वपूर्ण है: जब आप इस तरह की व्यवस्था करते हैं, तो आपके द्वारा भेजे गए स्टॉक, बेचे गए स्टॉक और बचे हुए स्टॉक की अपनी सूची रखना महत्वपूर्ण है। यदि यह नहीं बिकता है तो आमतौर पर इसे वापस लेने के लिए आपका स्वागत है, ताकि आप इसे आगामी बाजार में स्वयं बेच सकें, उदाहरण के लिए।

आसान संकेत: माल के स्टॉकिस्टों के साथ नियमित रूप से संपर्क करें और देखें कि आपकी वस्तुओं के साथ कैसा चल रहा है। अगर चीजें बेची नहीं जा रही हैं तो उत्पादों को इधर-उधर करने पर विचार करें। मासिक अपडेट का अनुरोध करें यदि यह पहले से प्रदान नहीं किया गया है।


जहाज को डुबोना

यह मॉडल खुदरा विक्रेता को, ज्यादातर ऑनलाइन, अपने लिए इन्वेंट्री, भंडारण या शिपिंग बनाए रखने के बिना अपने व्यवसाय का प्रबंधन करने की अनुमति देता है। खुदरा विक्रेता प्रौद्योगिकी और बिक्री मंच प्रदान करता है, जबकि व्यवसाय के अन्य सभी घटक निर्माताओं या रसद ऑपरेटरों को आउटसोर्स किए जाते हैं।

यह परिदृश्य खुदरा विक्रेता और निर्माता दोनों के लिए कई पक्ष और विपक्ष प्रदान करता है। ड्रॉप शिपिंग का अनिवार्य रूप से मतलब है कि सामान आपके पास रहता है, जबकि स्टॉकिस्ट के माध्यम से बेचा जाता है। उन्हें आपकी वेबसाइट के माध्यम से होने वाले वार्षिक शुल्क और/या आपके आइटम की बिक्री के प्रतिशत की आवश्यकता हो सकती है। ड्रॉप शिपिंग व्यवस्था स्टोर से स्टोर में भिन्न होती है।

जब ऑनलाइन या रिटेल स्टोर ने आपकी कोई वस्तु बेची है, तो वे आपको सूचित करते हैं और यह आपकी जिम्मेदारी है कि आप आइटम को खरीदार को भेज दें। या तो वह, या ऑनलाइन स्टोर ने "3PL" या तीसरे पक्ष के रसद प्रदाता में निवेश किया होगा जो खुदरा विक्रेता की ओर से सभी शिपिंग का आयोजन करता है। किसी भी मामले में यह जानना महत्वपूर्ण है कि डिलीवरी के लिए आपके दायित्व क्या हैं, और उन डिलीवरी के लिए भुगतान कैसे प्रबंधित किया जाता है।

खुदरा विक्रेता के लिए ड्रॉप शिपिंग सेट-अप बहुत सरल और सीधा है, यह कम जोखिम वाला सेट-अप है। भुगतान करने या प्रबंधित करने के लिए कोई वेयरहाउसिंग या स्टोरेज नहीं है, और आम तौर पर ये खुदरा विक्रेता पूरी तरह से ऑनलाइन काम करते हैं। खुदरा विक्रेता को बिक्री प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाने और ग्राहकों को खरीदारी करने के लिए उनके पास आने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए एक वेबसाइट का निर्माण और रखरखाव करना पड़ता है, जबकि ऑर्डर की पूर्ति निर्माताओं पर छोड़ दी जाती है।

क्या विचार करना महत्वपूर्ण है: क्या आप अपने हिरन के लिए धमाका कर रहे हैं? खुदरा मंच का खरीदारों पर किस तरह का प्रभाव है?

आप यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि खुदरा ब्रांड आपके और आपके व्यवसाय के लिए एकदम सही मेल है। सत्यापित करें कि खुदरा विक्रेता से जुड़े अन्य ब्रांडों की अच्छी प्रतिष्ठा है। ड्रॉप शिपिंग व्यवस्था में शामिल होना मुख्य रूप से निर्माताओं के लिए एक ब्रांड और एक्सपोज़र विकल्प है, क्योंकि यह लाभ में कम है और डिलीवरी के प्रबंधन के लिए श्रम और समय की आवश्यकता होती है। स्टॉकिस्ट होने के बजाय ड्रॉप शिपिंग सेट-अप को एक व्यावसायिक साझेदारी के रूप में सोचना बुद्धिमानी है, जिसका अर्थ ग्राहक संबंध है।

आप यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि आप रिटेलर के मार्केटिंग प्रयासों को देख सकते हैं, उनके अभियानों से लाभकारी परिणामों की पहचान कर सकते हैं, और फिर से, और शायद सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि क्या आपके व्यवसाय को उनके साथ संरेखित करते समय उनकी ग्राहक सेवा और प्रबंधन आपको स्वीकार्य है।

जब विभिन्न स्थानों से विभिन्न प्रकार के निर्माता शिपिंग करते हैं तो विफलता के कई संभावित बिंदु शामिल होते हैं। उदाहरण के लिए, आपके ब्रांड की प्रतिष्ठा प्रभावित हो सकती है यदि अन्य निर्माता दुकानदारों को आइटम भेजते समय विवरण या समयबद्धता पर ध्यान नहीं देते हैं।

सुनिश्चित करें कि आप यह निर्धारित करते हैं कि खुदरा विक्रेता द्वारा धनवापसी और रिटर्न का प्रबंधन कैसे किया जाएगा और यह आपको और आपके व्यवसाय को कैसे प्रभावित करेगा।

आसान संकेत: ड्रॉप शिपर्स के लिए अपने उत्पादों की एक विशेष श्रेणी की पेशकश करने पर विचार करें। इस तरह आप खुदरा संबंधों की सफलता की पहचान करने के लिए एक अलग सूची को अधिक आसानी से प्रबंधित कर सकते हैं। सुनिश्चित करें कि ड्रॉप शिपिंग साझेदारी के लिए चयन करना आपके लिए एक लाभदायक वस्तु है क्योंकि आपके लाभ ज्यादातर ब्रांड संरेखण और एक्सपोजर हैं।


यह ऑस्ट्रेलियाई डिजाइनर-निर्माताओं, कलाकारों और अपने उत्पादों के लिए स्टॉकिस्ट की तलाश में रुचि रखने वाले रचनात्मक लोगों को प्रदान की जाने वाली सामान्य सलाह है। कृपया हमेशा आपके द्वारा दर्ज किए गए किसी भी थोक, माल या ड्रॉप शिपिंग समझौते के व्यक्तिगत नियमों और शर्तों पर विचार करें।

यदि आप थोक के लिए खुद को स्थापित करने में रुचि रखते हैं, लेकिन आप नहीं जानते कि कहां से शुरू करें,हमें बताइए . हमने अपने कई सलाहकारों को उन व्यवस्थाओं में जाने में मदद की है, उनके व्यवसाय को पर्याप्त रूप से तैयार किया गया है और उनकी आंखें खुली हुई हैं।

प्रतिक्रिया दें संदर्भ

ऑस्ट्रेलियाई उपभोक्ता कानून

थोक और खुदरा के लिए उत्पाद मूल्य निर्धारण

क्या आप अपने थोक लक्ष्यों का समर्थन करने के लिए अनुकूलित सलाह की तलाश कर रहे हैं?

रेनी बेकर के साथ एक परामर्श आपकी मदद कर सकता है!

यह देखने के लिए कि क्या मेंटरिंग आपके लिए सही अगला कदम है, एक मानार्थ परिचयात्मक सत्र का आनंद लें।और अधिक जानें।

फेसबुक
ईमेल
ट्विटर
लिंक्डइन
Pinterest

प्रशंसापत्र

डीबीपी आपकी कैसे मदद कर सकता है?

डी'एल्टन बेकर प्रोडक्शंस विभिन्न प्रकार की विशेष सेवाओं और सलाह के साथ रचनात्मक ऑस्ट्रेलियाई व्यवसायों का समर्थन करते हैं।

सदस्यता लें

छोटे रचनात्मक व्यावसायिक सुझाव, घटनाओं पर समाचार और अन्य डीबीपी अपडेट प्राप्त करने के लिए हमारे न्यूज़लेटर में साइन-अप करें!

निर्माता व्यवसाय की आवश्यकता है

साधन?

हमारे न्यूज़लेटर के लिए साइनअप करें